Header Ads

Who is Shivaji Maharaj ( शिवाजी महाराज कौन थे )


कौन थे शिवाजी महाराज ? : 

        दोस्तों अगर हम इतिहास के पन्नों को पलट कर देखें तो हमें पता चल गया कि, हमारे भारत देश पर न जाने कितने राजा-महाराजाओं ने राज किया। किसी राजा ने अपनी प्रजा पर बहुत जुर्म किए, तो किसी राजा ने अपनी प्रजा के हित के लिए अपनी सारी जिंदगी न्योछावर की।
  लेकिन हां जब भी कभी यह बात आती है, कि अपनी प्रजा पर सबसे ज्यादा प्रेम किस महाराजा ने किया? तो हमेशा एक नाम सबसे ऊपर होगा और वह है छत्रपति शिवाजी महाराज। तो चलिए दोस्तों आज  हम जानते हैं कि शिवाजी महाराज कौन थे।

 शिवाजी महाराज के बारे मे कूछ जानकारी:

      दोस्तों शिवाजी महाराज यह एक ऐसा नाम है जो उनको गुजर जाने के बावजूद इतने दिनों से दुनिया के हर एक इंसान के दिलों पर राज करता है। चाहे वह इंसान किसी भी धर्म या जाति का हो।
      दोस्तों शिवाजी महाराज एक बुद्धिमान ओर साहसी इंसान थे उनको दुनिया में father Navy के नाम से भी जाना जाता है।
     शिवाजी महाराज ने अपने दुश्मनों से लड़ने के लिए एक युद्ध नीति का विकास किया जिसे हम Gorilla war (गनिमी कावा) के नाम से जानते हैं
         शिवाजी महाराज ने हमेशा से एक ऐसा सपना देखा, की क्यों ना हम एक ऐसे राज्यों का निर्माण करें, जहां पर हर जाति के लोग मिलजुल कर रहे, जहां पर लोगों को किसी बात की कमी नहीं हो, और इस राज्य में सब खुश रहे। और वहां की हर इंसान को यह लगना चाहिए की यह उनका ही राज्य है।
     और इसी सपने को पूरा करने के लिए अपनी पूरी जिंदगी न्योछावर कर दी
Shivaji maharaj
Chhatrapati Shivaji Maharaj
        वैसे तो शिवाजी महाराज का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। मगर वो पुराने जमाने से चले आ रही अंधश्रद्धा को नहीं मानते थे। शिवाजी महाराज हर जाति के लोगों को अपना भाई मानते थे चाहे वह हिंदू हो या मुस्लिम इससे उनको कोई फर्क नहीं पड़ता।
       शिवाजी महाराज ने हमेशा महिलाओं का सम्मान किया और वो पराई महिला को अपने मां जैसा सम्मान देते थे। चाहे वह औरत किसी भी धर्म और जाति की ही क्यों न हो।
        ऐसे महान महापुरूष को में जरूर एक बार अपना सर झुकाकर सलाम करणा चाहूंगा। 
      दोस्तों में आशा करता हूँ कि आपको ये समझ आ गया होगा कि "शिवाजी महाराज कोन थे "
      दोस्तों अगर आपको शिवाजी महाराज के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमारी बाकी पोस्ट जरूरत पड़े। ओर हमसे जुड़े रहने के लिए निचे दिए गए बॉक्स में आपका ईमेल जरूरत सबमिट करना।  
              ।।।।।।।।  जय हिंद, वंदे मातरम।।।।।।।
      
    

No comments

Note: only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.